State Bank of Mysore

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तकनीकी उन्नयन

तकनीकी  उन्नयनार्थ बैंक  ने पर्याप्त निधि निवेश कि या है और कि ये गये प्रमुख विकास निम्नवत् है
अधिक  जानकारी के  लिए नीचे सूचित संपर्कों को क्लिक  करें :

कोर बैंकिंग समाधान (सी बी एस)

अंतर्जाल बैंकिंग(आई एन बी)

तत्काल सकल निपटाना (आर टी जी एस)

आरटीजीएस संपर्कित बैंक  और शाखाओं की सूची (आईएफएससी कूट सहित)

एसबीएम के  साथ संपर्कित आरटीजीएस की सूची (आईएफएससी कूट सहित)

राष्ट्रीय विद्युन्मान निधि अंतरण (एनईएफटी)

ए टी एम

मोबाईल बैंकिंग


कोर बैंकिंग समाधान

स्टेट बैंक  ऑफ  मैसूर, संपूर्ण रुप से शाखाओं को कार्यजाल से जोडनेवाला क र्नाटक  का पहला बैंक  है।  दिनांक  13.12.2005 से बैंक  संपूर्ण रुप से कोर बैंकिंग  समाधान में काम क र रहा है।  एक  ही कै लेंडर वर्ष में हमारे बैंक  ने अपने सभी मूल्यवान ग्राहकों को सदा, सर्वदा बैंकिंग की  सुविधा देने के  लिए अपनी सभी शाखाओं को कोर बैंकिंग में विलयन क रने की प्रक्रिया  को पूर्ण करने का रेकार्ड रखता है।

स्टेट बैंक  ऑफ  मैसूर ने अपने ग्राहकों को सकल बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के  उद्देश्य से अपनी सभी शाखाओं में कोर बैंकिंग समधान(CBS)  कार्यान्वित करने के  द्वारा अत्याधुनिक  बैंकिंग तकनीकी  को उपलब्ध कराया है।  सीबीएस के  कुछ  विशेषताएं इस प्रकार  हैः

 > सुविधाएं 24 X 7 बैंकिंग
कोर बैंकिंग कार्यान्वयन करने के  परिणामस्वरुप बैंक  द्वारा प्रदत्त सभी सेवाएं ग्राहकों को दिन में चौंबीसों घंटे हफ्ते में पूरे सात दिन उपलब्ध हैं। एटीएम और अंतर्जाल बैंकिंग जैसे बहुविध माध्यमों में व्यवहार संपन्न कि ये जाते हैं। आगे इन सुपुर्दगी माध्यमों के  उपयोग से व्यवहारों को तत्काल केंद्रीय डाटाबेस में अद्यतन कि या जाता है। फोन बैंकिंग व मोबाईल बैंकिंग की सुविधाएं भी सीबीएस के माध्यम से प्रदान कि ये जाते हैं।

> सर्वत्र बैंकिंग
ग्राहक, अपने खाता अनुरक्षण स्थान का लिहाजा किए बिना सभी शाखाओं में बैंकिंग सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं।  इस दिशा में कोर पवर और मल्टीसिटी चेक  जैसे उत्पादों को भी प्रारंभ किए गए हैं। इसके  साथ, बैंक  में आंतरिक  रुप से कार्यनिरत आरटीजीएस और एनईएफटी के  माध्यम से बैंकों के  बीच निधियों का त्वरित संप्रेषण की सुविधा भी प्रारंभ कि या गया है।  बैंक  की सभी शाखाएं आरटीजीएस से संपर्कि त हैं।

> अनुकूल कर क्षेत्रों के  साथ संपर्क
कोर बैंकिंग, विदेशी विनिमय को शामिलकर घरेलू बैंकिंग व व्यापार वित्त जैसे सभी बैंकिंग अनुकूल कर बैंकिंग खंडों के  साथ संपर्क स्थापित करता है।  फलस्वरुप इन क्षेत्रों से संबद्ध सूचना उपयोग या प्रतिसंदर्भित हेतु एकत्र उपलब्ध होते हैं।  आगे कोषागार और परिसंपत्ति देयता प्रबंधन कार्यों को भी सीबीएस के साथ जोडा जाएगा।

> व्यवसाय प्रक्रिया पुनर्विन्यास (BPR) सहायक
कोर बैंकिंग सुविधा, बैंक  के  बीपीआर गतिविधियों के कार्यान्वयन में सहायता के अलावा आस्ति और देयता दोनों के  लिए विभिन्न प्रक्रिया ओं के केंद्रीकृत कार्य निर्वाह में सहायक बनता है। इससे कार्यालयीन काम का बोझ क म होने से ग्राहकों तक  पहुँचने के  लिए उपयोगी साबित हुआ है।


अंतर्जाल बैंकिंग
व्यवहाराधारित अंतर्जाल बैंकिंग सुविधा ग्राहकों को 24 X 7 और 365 दिन अंतर्जाल के  माध्यम से सुविधा प्राप्त करता है, अब यह सुविधा खुदरे और निगमित ग्राहकों को भी प्राप्त करायी जाएगी।
>> आवेदन फार्म वैयक्तिक ग्राहक  आवेदन फार्म डाऊनलोड करने के लिए यहां क्लि करें।  निगमित ग्राहक  अपनी नजदीक  की शाखा से संपर्क  करें।
>> एस बी एम में अंतर्जालाधारित व्यवहार जुलाई 2005 से परिचालित  है।
>> स्टेट बैंक  ऑफ  मैसूर के  कि सी भी शाखा के  ग्राहक  इस सुविधा का लाभ उठा सक ते हैं।
>> सर्वत्र और किसी भी समय बैंकिंग के  लिए यह 24 X 7, 365 दिनों की सेवा चैनल है।
>> यह चेनेल, तत्काल व्यवहार संसाधन क्षमता रखता है और सभी खंडों के  ग्राहकों को यथोचित विभिन्न व्यवहार प्रवर्तन में सहायता क रता है।
>> अंतर्जाल के  माध्यम से बैंकिंग परिचालनों को चयन करने में सहायता करता है और ग्राहक  इससे सूचना प्राप्त क रा सक ते हैं। 

खुदरे ग्राहक
खुदरे ग्राहक नीचे सूचितों के लिए अंतर्जाल बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैः
>> बैंक में ग्राहकों के विभिन्न खातों के बीच निधियों का अंतरण
>> बैंक  की अन्य शाखाओं से उसके अंतर्गत तीसरी पार्टियों को निधियों का अंतरण
>> खाताओं की सारणियों को देखने/प्रिंट लेने
>> स्थाई आदेशों को लगाने
>> मांग ड्राफ्ट ओर चेक पुस्तिकाओं की जारी के लिए आनलाईन अनुरोध
>> बिल भुगतान सुविधा

अंतर्जाल के माध्यम से नीचे सूचित बिलों का भुगतान किया जा सकता है :

1.बैंक  के  सभी ग्राहक :
क . एसबीआई कार्ड भुगतान(बिल भुगतान)
ख. एस बी आई जीवन बीमा(देखें एवं भुगतान करें)
ग. आई सी आई सी आई जीवन बीमा (देखें एवं भुगतान करें)
घ. बिर्ला सन जीवन बीमा(देखें एवं भुगतान करें)
ङ. ओम कोटक  महींद्रा(देखें एवं भुगतान करें)

2.दिल्ली के  ग्राहक
क . भारती इनफोटेल(टचेल) (देखें एवं भुगतान करें)
ख. एम टी एन एल (देखें एवं भुगतान करें)
ग. बी एस ई एस, यमुना (देखें एवं भुगतान करें)
घ. आईडिया सेल्युलार लि., (देखें एवं भुगतान करें)
ङ. स्टर्लिंग सेल्युलार लि., (हच) (बिल भुगतान)
च. भारती सेल्युलार (एरटेल) (देखें एवं भुगतान करें)
छ. नार्थ दिल्ली पवर लि., (देखें एवं भुगतान करें)
ज. बी एस ई एस, राजधानी (देखें एवं भुगतान करें)

3. मुंबई के  ग्राहक
क . बी ई एस टी (देखें एवं भुगतान करें)
ख. टाटा पवर (देखें एवं भुगतान करें)
ग. एम एस ई बी (देखें एवं भुगतान करें)
घ. बी एस एन एल क ल्याण(देखें एवं भुगतान करें)
ङ. डालफि न(एमटीएनएल) (देखें एवं भुगतान करें)
च. बीपीएल मोबाईल (देखें एवं भुगतान करें)
छ. भारती सेल्युलार (देखें एवं भुगतान करें)
ज. महानगर गैस (देखें एवं भुगतान करें)
झ. मुनिसिपल कार्पोरेशन ऑफ  ग्रेटर मुंबई(देखें एवं भुगतान करें)
ञ. थाने मुनिसिपल कार्पोरेशन (देखें एवं भुगतान करें)
1.बेंगलूर के  ग्राहक 
क . बेसकाम (देखें एवं भुगतान करें)
ख. एरटेल (देखें एवं भुगतान करें)
ग. टाटा टेलिसर्विसस लि., (देखें एवं भुगतान करें)
घ.स्पैस क म्युनिके शन्स (देखें एवं भुगतान करें)
ङ. हच (देखें एवं भुगतान करें)

4. बेंगलूर के  ग्राहक .
क . बेसकाम (देखें एवं भुगतान करें)
ख. एरटेल (देखें एवं भुगतान करें)
ग. टाटा टेलिसर्विसस लि., (देखें एवं भुगतान करें)
घ.स्पैस क म्युनिके शन्स (देखें एवं भुगतान करें)
ङ. हच (देखें एवं भुगतान करें)

कार्पोरेट ग्राहक
Sस्टेट बैंक  ऑफ  मैसूर के निगमित अंतर्जाल बैंकिंग से अपने नैगम ग्राहकों को पवर एवं अंतर्जाल की सुविधा पर अपने डेस्क टाप से ही बैंकिंग क्रियाक लापों को संपर्क  क रने में सक्षम बनाता है।  सेवा के  आदेश पर यह समय और भौगोलिक सीमा को हटाता है और बैंकिंग व्यवहार सुव्यवस्थित रूप से करने में निगमों को संपूर्ण लचीलापन प्रदान करता है और शाखा का इसमें अधिक  दखलअंदाज नहीं रहेगा।  अंतर्जाल पर व्यवहार करने निगम, बैक -एंड प्रक्रिया  के  प्रशासन पर पूरी तरह से नियंत्रण रहता है अर्थात् बैंकिंग व्यवहारों की सीमाओं को गतिशील, परिवर्तिन जिसे कार्यपालकों द्वारा किया जा सकें, लेन-देन पर निगरानी और आंतरिक रुप से उपयोग क रनेवालों को बैंकिंग खातों को परिचालित करने में विवेकाधिकार के लिए संपूर्ण लचीलापन देता है। अंतर्जाल बैंकिंग सेवा से ग्राहक को बैंक  पर निर्भर हुए बिना ही सभी व्यवहारों को चलाने में सक्षम बनाता है।

नैगम अंतर्जाल बैंकिंग की सुविधाएं

  • बैंक  के  अंदर नैगम के  विभिन्न खाताओं के  बीच में निधियों का अंतरण
  • वेंडर और तीसरी पार्टियों को भुगतान करता है।
  • व्यवहारों को अनुसूचित करता है।
  • व्यवहारों का बृहत् अपलोडिंग
  • नैगम क र्मचारियों के वेतन जमा
  • कार्यपालकों को परोक्ष रुप से खाताओं पर परिचालित/निगरानी रखने और संयुक्त प्राधिक रण परोक्ष रुप से करने  की अनुमति देता है।
  • करों का ई-भुगतान(सेवा कर और अबकारी शुल्क  मात्र)

तत्काल सकल निपटाना (आर टी जी एस).
कोर बैंकिंग समाधान के  परिणाम हमारी सभी शाखाएं आर टी जी एस व्यवहार क रने में समर्थ बनी हैं।  इस सुविधा से ग्राहकों के  विभिन्न बैंक /शाखाओं में खातों के  बीच सराहनीय निधि अंतरण सुविधा देता है, जिसे आर टी जी एस से सुविधाजनक  हुआ है।  बैंकों के  बीच का निधि अंतरण भी आर टील जी एस के  माध्यम से कि या जा सक ता है।

आर टी जी एस में दो प्रकार के  व्यवहार कि ये जा सक ते हैं, अर्थात्
R41- ग्राहक  व्यवहार
R42 - अंतर बैंक  व्यवहार

परिचालन सत्र समय सारणी

अंतर बैंक  व्यवहार : 9.30 से 18.00 9.30 से 14.00
योजना की विशेषताएं :

  • भारतीय रिजर्व बैंक  द्वारा आर टी जी एस द्वारा सदस्य बैंक /शाखाओं के  बीच में भुगतान 
  • प्राप्त क रने और भेजने का प्रबंधन कि या जाता है।
  • सामान्यतः भुगतान/प्राप्तियों को तत्कालाधार पर प्रभावित किया जाता है।
  • इस प्रकार के  व्यवहार चलाने के  लिए शाखाएं आर टी जी एस से संपर्कित होना है।
  • प्रस्तुत में यह सुविधा रविवार उपलब्ध नहीं हैं।

आर टी जी एस से संपर्क  स्थापित बैंक  और शाखाओं की सूची (उनके आई एफ  एस सी कूट सहित)
आर टी जी एस से संपर्क  स्थापित एसबीएम की शाखाएं (उनके  आई एफ  एस सी कूट सहित)

आर टी जी एस व्यवहार के  लिए प्रभार निम्नवत् हैः

सुविधा प्रभार
ग्राहक  से ग्राहकों के  लिए

1. बाहर के  लिए रु.1 लाख से रु.5 लाख तक  के  लिए प्रति व्यवहार के  लिए रु.25/- + नकद संभालने के  लिए प्रभार रु.5 लाख से अधिक  के लिए प्रति व्यवहार के  लिए रु.50 + नकद संभालने के  लिए प्रभार।

2. कोई आंतरिक प्रभार नहीं हैं।


राष्ट्रीय विद्युन्मान निधि अंतरण(NEFT) प्रक्रिया
भारतीय रिजर्व बैंक  ने नया उत्पाद अर्थात् एन ई एफ  टी प्रक्रिया  को प्रारंभ किया है।  यह भुगतान प्रक्रिया  बैंक  की सभी शाखाओं से अन्य बैंक  शाखाओं के  ग्राहकों में निधि अंतरण के  लिए उपलब्ध है।  अन्य बातों में इस प्रक्रिया  से निधियों का अंतर बैंक  अंतरण में सहायक  सिद्ध हुआ है। 

  • एन एफ टी प्रक्रिया- भारतीय रिजर्व बैंक  द्वारा अनुमोदित बैंकों के बीच निधियों के अंतरण के  लिए लागू होता है। भागीदारी बैंक  के  प्राधिकृत शाखाएं मात्र संदेशों को प्राप्त कर सकते हैं और भेज सकते हैं।

  • बैं का ग्राहक  (अर्थात् प्रेषक या सृजनकर्ता) प्रेषक  बैंक  द्वारा प्रदत्त संप्रेषण सेवाओं को उपलब्ध करने के  लिए सहमत है तो प्रेषक  बैंक , प्रेषक  खाते में नामें डालकर निधियों को एन एफ टी आवेदन फार्म में सूचितानुसार हिताधिकारी के खाते में अंतरण करने के लिए बैंक  को प्राधिकृत किया जा सकता है।

  • व्यवहार जो एन ई एफ  टी प्रक्रिया  के  अंतर्गत संपन्न होते हैं को निधियों के  अंतरण तारीख को सूचित आवेदन फार्म को स्वीकारता है।

  • प्रस्तुत: भारतीय रिजर्व बैंक  में एन ई एफ  टी के  लिए समाशोधन समझौता ग्यारह बैचों में निपटारा किया जाता है- सोमवार से शुक्रवार 9.30 बजे सहबसे 7.00 शाम बजे शनिवार पांच बैचों में निपटारा होता है 9.00, 1.00 बजे मध्यान तक।
एन ई एफ  टी व्यवहारों के  लिए नीचे सूचितानुसार प्रभार लगाया जाता है :-
सुविधा प्रभार
बाहरी संप्रेषण रु.1 लाख से रु.5 लाख तक  के  लिए प्रति व्यवहार + नक द संभालने के  लिए प्रभार रु.5 लाख से अधिक  के लिए प्रति व्यवहार के  लिए रु.25 + नकद संभालने के  लिए प्रभार।

You may contact our Customer Facilitation Center for promt resolution of your complaints.

मोबाईल बैंकिंग-
हमारे बैंक  ने 31.08.2009 मोबाईल बैंकिंग सेवा का शुभारंभ किया है(एस बी आई फ्रीडम)।

एस बी आई फ्रीडम- आपका मोबाईल आपका बैंक 
घर से दूर परंतु आपके  प्रियजनों के  बिलों को भुगतान कर सकते हैं धन भेजा जा सकता है या शेष पूछताछ को 24X7 क भी भी कर सकते हैं।  एस बी आई फ्रीडम से सरल सुदृढता हरवक्त, सर्वत्र बैंकिंग सुविधा कर सकते हैं।
यह सेवा प्रस्तुत जावा द्वारा संपर्कित मोबाईल फानों पर एस एम एस/जीपीआरएस/डब्ल्यू ए पी पर और जावायेतर फोन जिसको जीपीआरएस संपर्क  हैं पर उपलब्ध हैं।  जावायेतर मोबाईल फोन के  लिए भी सेवा प्रदान क रने की दिशा में प्रयासरत हैं और असंरचित पूरक  सेवा डाटा (USSD) का उपयोग क रते हुए सेवा दी जाएगी।

नीचेसूचित कार्यों को फेस -I में प्रदान किया जाता है।

  • निधि अंतरण(बैंक  के  अंदर और बाहर-एनईएफटी का उपयोग करते हुए)
  • पूछताछ सेवा(शेष का पूछताछ/छोटी सारणी)
  • सेवा अनुरोध(चेक  पुस्तिका अनुरोध)
  • बिल भुगतान (उपयोगकर्ता बिल, क्रेडिट कार्ड)
  • एम कामर्स (मोबाईल टाप अप/ मर्चेंट भुगतान, एसबीआई लाईफ  इंशुरेंस प्रीमियम)
स्टेट बैंक  ऑफ  मैसूर
प्रधान कार्यालय, के .जी.रोड, बेंगलूर-560009, भारत
फोन 91 80 22353901 से 22353909तक   22353473 विस्तरण 272,275,280
91 80 2285649य 91 80 22353468 फ्याक्स : 91 80 22353490
ईमेल- This e-mail address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it

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  • सर्वत्र बैंकिंग

ग्राहक, अपने खाता अनुरक्षण स्थान का लिहाजा किए बिना सभी शाखाओं में बैंकिंग सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। इस दिशा में कोर पवर और मल्टीसिटी चेक  जैसे उत्पादों को भी प्रारंभ किए गए हैं। इसके  साथ, बैंक  में आंतरिक  रुप से कार्यनिरत आरटीजीएस और एनईएफटी के  माध्यम से बैंकों के  बीच निधियों का त्वरित संप्रेषण की सुविधा भी प्रारंभ कि या गया है। बैंक  की सभी शाखाएं आरटीजीएस से संपर्कि  हैं।

  • अनुकूल कर क्षेत्रों के  साथ संपर्क

कोर बैंकिंग, विदेशी विनिमय को शामिलकर घरेलू बैंकिंग व्यापार वित्त जैसे सभी बैंकिंग अनुकूल कर बैंकिंग खंडों के  साथ संपर्क स्थापित करता है। फलस्वरुप इन क्षेत्रों से संबद्ध सूचना उपयोग या प्रतिसंदर्भित हेतु एकत्र उपलब्ध होते हैं। आगे कोषागार और परिसंपत्ति देयता प्रबंधन कार्यों को भी सीबीएस के साथ जोडा जाएगा।

  • व्यवसाय प्रक्रिया पुनर्विन्यास (BPR) सहायक

कोर बैंकिंग सुविधा, बैंक  के  बीपीआर गतिविधियों के कार्यान्वयन में सहायता के अलावा आस्ति और देयता दोनों के  लिए विभिन्न प्रक्रिया ओं के केंद्रीकृत कार्य निर्वाह में सहायक बनता है। इससे कार्यालयीन काम का बोझ   होने से ग्राहकों तक  पहुँचने के  लिए उपयोगी साबित हुआ है।

 
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